Wednesday, June 18, 2014

रियल एंड गुड वन

किसी राही ने साथ पाया हमारा 
तो पूछ बैठा किस दिशा में चले हो ...
हमने बेमन कहा बस चले थे , 
अकेले , अकेलेपन की तलाश में ...
जो आप मिले हो , तो कुछ देर ही साथ है |

वो बड़ा परेशान , मन में कई इच्छा लिए ..
अपने ही विचारों में उलझा , 
पूछ बैठा " नाम क्या है ??
हमने कहा किस नाम पर यकिंन करोगे 
जो " मैं कह दूँ ..
Ans- " सच और अच्छा " 
अनुवादित इंग्लिश जो थी " रियल एंड गुड वन " |

हम जोरो से हँसे कहा , 

क्या करोगे नाम जानकर ....??
इस पर उसने हार ना मानी 

कह बैठा एक गहरी बात ,
याद करूँगा कोई आप जैसा भी है ....
जो अजनबी होने के बाद भी अपना सा लगा ..|

अब हँसी उसके चेहरे में थी , 

और मैंने सोचा बता दूँ " अपना नाम " |
फिर लगा क्या होगा ?? वो जहाँ भी जाये

" मेरी दया को अपनी सफलता मान, भूल करेगा " ..

" तो इसे बतलाऊ क्या देती है, 
जिन्दगी कोमल चाहतों को ...."
कह दिया " अजनबी का नाम नहीं जाना करते 

वरना वो अजनबी नहीं रह जाते " ... |

लड़का समझ चूका था , की हम नहीं टूटेगे ....
उसने कहा आपसे मिलकर बहुत ख़ुशी हुई ....
मैं आपको याद करूँगा, हमेशा एक दोस्त की नजरों से ...
और नंबर मांग बैठा , हमने फिर कहा क्या करोगे ??
वो हार चूका था , पर उसे अपनी हार मंजूर नहीं थी ....|

बस से उतरा और कुछ खरीद कर दिया ......
बोला आप मुझे याद करे उसके लिए , 

कहा अब ना मत कहिये ...
मैंने रख लिया " जाते वक़्त उसने अंतिम बार कहा " 

नेट युस करते हो "
और बस शुरू हो गयी 

" लड़के ने एक नाम बताया था " पर याद नहीं "
पर एक चींज वो याद रखेगा 

" मैंने उसे हाथ हिलाकर बाय कहा " |

No comments:

Post a Comment